PM Kisan Beneficiary List Village Wise: पीएम किसान नई बेनिफिशियरी लिस्ट जारी

PM Kisan Beneficiary List Village Wise: प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना (PM – KISHAN) भारतीय किसानों के लिए एक महत्वपूर्ण पहल है। इस योजना के अनुसार छोटे एवं सीमांत किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जाएगी ताकि वे अपने कृषि कार्य को सुचारु रूप से चला सके। प्रधानमंत्री ने किसान योजना की नई बेनिफिशियरी सूची लिस्ट जारी की है जिसमें लाभार्थियों के नाम शामिल है। इस लेख में हम आपको बताएंगे की इस लिस्ट को आप ऑनलाइन कैसे देख सकते है।

पीएम किसान योजना क्या है

यह देश के प्रधानमंत्री द्वारा चलाई गई योजना है। जिसमे किसानों की आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर चलाई गई है जिसमें किसानों को वित्तीय सहायता प्रदान की जा सके। इस योजना में छोटे एवं सीमांत किसानो को 6000 रूपये की न्यूनतम वित्तीय राशि प्रदान की जाती है। इस योजना में जिन किसानों के पास कृषि योग्य भूमि है उनके परिवार को 6000 रूपये की न्यूनतम वित्तीय राशि प्रति वर्ष दिए जाते है। यह वित्तीय राशि उनको चार महीने में 3 बराबर किस्तों में दी जाती है।

पीएम किसान योजना का उद्देश्य

भारत एक कृषि प्रधान देश में गिना जाता है और किसान एक प्रमुख वर्गों में। किसानों को कई आर्थिक स्तिथिओं से गुजरना पड़ता है। इसलिए भारत सरकार ने इस योजना की पहल की। किसानों की अर्थव्यवस्था को देखते हुए इस योजना की शुरुआत की गई जिसमे छोटे एवं सीमांत किसानों को प्रति वर्ष 6000 रूपये की न्यूनतम वित्तीय राशि का लाभ दिया जायेगा। इस योजना का मुख्य उद्देश्य किसानों की आर्थिक स्तिथि में उनकी सहयता करना है जिनसे वे अपनी कृषि कार्य सुचारु रूप से चालू रख सके।

PM Kisan Beneficiary List Village Wise

प्रधानमंत्री किसान योजना की 16वीं क़िस्त 28 फरवरी 2024 को जारी कर दी गई थी। अब किसान भाइयों को 17 वीं क़िस्त के जारी होने का बेसब्री से इंतजार कर रहे है। हालाँकि 17 वीं क़िस्त भी बहुत जल्द वितरित की जाएगी। इस क़िस्त राशि को उन किसानों के बैंक खाते में भेजा जायेगा जिनका नाम लिस्ट सूचि में शामिल हो। जिन किसान भाइयों ने इस लिस्ट सूचि में अपना नाम चेक नहीं किया है वे ऑनलाइन माध्यम से अपना नाम चेक कर सकते है। इससे उनको यह पता लगेगा की 17 वीं क़िस्त का लाभ उन्हें मिल पायेगा या नहीं।

PM Kisan Beneficiary List Village Wise कब जारी की जाएगी

जो भी किसान भाई प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की 17 वीं क़िस्त जारी होने का इंतजार कर रहे है उनके लिए खुशखबरी है उनका इंतजार अब खत्म हुआ आपको बता दे कि इसी साल जून और जुलाई महीने में 17 वीं क़िस्त की राशि उन्हें मिल सकती है। लेकिन सरकार द्वारा इसकी कोई निश्चित घोषणा नहीं की गयी है। भारत के प्रधानमंत्री द्वारा इस योजना के माध्यम से देश के 8 करोड़ से अधिक किसानों को डायरेक्ट बैंक ट्रांसफर के माध्यम से लाभ पहुंचाया है।

PM Kisan Beneficiary List Important Guidelines

प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना के अंतर्गत आने वाली 17 वीं क़िस्त का बेसब्री से इंतजार करते किसान भाइयों को इस सुचना के बारे में जानना जरूरी है कि पहले KYC प्रक्रिया पूर्ण करनी होगी अन्यथा आपको आने वाली 17 वीं क़िस्त का लाभ प्राप्त नहीं होगा। इसलिए सुनिश्चित करे की आपने सही ढंग से KYC complete कर ली हो।

How to check PM Kisan Beneficiary List Village Wise

नीचे बताये गए आसान चरणों का पालन करके आप आसानी से प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना बेनेफिशरी लिस्ट की जाँच कर सकते हो –

  • सबसे पहले आपको PM KISHAN योजना की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यहाँ पर आपको फॉर्म सेक्शन में बेनेफिशरी लिस्ट विकल्प मिलेगा उस पर क्लिक करें।
  • उसके बाद आपके सामने नया पेज खुलकर सामने आएगा वह पर आपको अपना राज्य , तहसील , जिले, ब्लॉक और गांव का चयन करके Get Report पर क्लिक करना होगा।
  • अब आपके सामने लाभार्थी किसानों की सूचि रिपोर्ट ओपन हो जाएगी।

PM Kisan Yojna लिस्ट में नाम ना होने पर क्या करें

अगर आपका प्रधानमंत्री सम्मान निधि योजना की बेनेफिशरी लिस्ट में नाम नहीं होने पर चिंता न करे , नीचे बताये चरणों का पालन करें और आपका नाम भी लिस्ट में शामिल हो जायेगा –

  • पहले बैंक जाकर ये पता लगाए की आपकी KYC पूर्ण है या नहीं , अगर नहीं है तो पूर्ण करवाए।
  • उसके बाद अपने स्टेटस में Land Seeding चेक करें। अगर land seeding में NA है तो नजदीकी कृषि विभाग कार्यालय में जाये और भूमि का मैपिंग करवाए।
  • इन चरणों का पालन करके आप लिस्ट में अपना नाम जुड़वाँ सकते है।

Read More: Haryana Mahila Samridhi Yojana 2024 in hindi

Ladli Bahna Aavas Yojna Ki Nai Labharthi Suchi Jari

Rajasthan Aapki Beti Yojana 2024 Online Apply

1 thought on “PM Kisan Beneficiary List Village Wise: पीएम किसान नई बेनिफिशियरी लिस्ट जारी”

Leave a Comment